Sunday, 1 October 2017

जानें अक्षय कुमार जिम जाए बिना भी कैसे रहते हैं इतने फिट..!

==अक्षय कुमार हमेशा से हैं फिट एंड फाइन==

अक्षय कुमार यानी अक्‍की, बॉलीवुड के एक्‍शन हीरो भी हैं और इंटरटेनर भी। 48 साल के अक्षय कुमार अभी भी किसी चॉकलेटी हीरो की तरह दिखते हैं और अपने से आधी उम्र से भी कम नायिकाओं के साथ स्‍क्रीन पर इश्‍क लड़ाते नजर आते हैं। शायद आप ये बात जानकर हैरान होंगे कि मार्शल ऑर्ट के माहिर अक्‍की जिम नहीं जाते, फिर भी वे फिट रहते हैं। आइए जानते हैं अक्षय कुमार के फिटनेस के राज के बारे में। 


सुबह जल्‍दी उठना
अक्षय कुमार की फिटनेस क्‍लास अर्ली मॉर्निंग शुरू होती है, वह सुबह 4:30 पर उठ जाते हैं। यह उनकी नियमित दिनचर्या है, इससे कोई समझौता नहीं करते। सुबह जल्‍दी उठने के कई फायदे हैं और इन फायदों को बखूबी रूप से अक्षय निभाते हैं। 

जॉगिंग और मार्शल ऑर्ट
सुबह तड़के उठने के बाद अक्षय कुमार जॉगिंग करते हैं। जॉगिंग के बाद वे वार्मअप और के बाद मॉर्शल ऑर्ट का अभ्‍यास करते हैं। एक घंटे तक मार्शल आर्ट्स, किकबॉक्सिंग और शैडो बॉक्सिंग का अभ्यास भी वे नियमित करते हैं। इसके बाद स्ट्रेचिंग और योग उनके व्‍यायाम का हिस्‍सा हैं।

व्‍यायाम में बदलाव
अक्षय कुमार हमेशा एक जैसा ही व्‍यायाम नहीं करते हैं, वे व्‍यायाम के रूटीन में नहीं बल्कि व्‍यायाम में बदलाव करते हैं जिससे एक ही एक्‍सरसाइज करके बोरियत न हो। वो योग के साथ मेडिटेशन भी करते हैं। इसके अलावा आउटडोर गेम्‍स और सप्‍ताह में 3 दिन बॉस्‍केटबॉल जरूर खेलते हैं। 

अक्षय की डायट
अक्षय कुमार की फिटनेस के पीछे उनकी संतुलित डायट भी है। शरीर के अंदर पानी की कमी न होने पाए इसके लिए वे दिनभर पानी पीते हैं, इसके साथ ही फ्रूट जूस भी पीते हैं। वे अपने खाने में लो कैलोरी वाले खाद्य-पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं। वे घर का बना ही खाते हैं और बाहर के खाने से परहेज करते हैं। ताजे फल और हरी सब्जियों के दीवाने अक्षय फूड सप्‍लीमेंट और अनहेल्‍दी खाने के सख्‍त खिलाफ हैं। 

सोने से दो घंटे पहले खाना
डिनर करने के बाद अगर आप दो घंटे बाद सोते हैं तो शरीर के किसी भी हिस्‍से में अतिरिक्‍त चर्बी नहीं जमा होगी। इसके लिए अक्षय कुमार से बढि़या उदाहरण दूसरा नहीं हो सकता है। अक्षय कुमार सोने से 2 घंटे पहले डिनर कर लेते हैं। और डिनर में वे हल्‍की चीजें अधिक लेना पसंद करते हैं। 

शराब और सिगरेट नहीं
रील लाइफ में भले ही आप अक्षय के मुंह में सिगार, सिगरेट या शराब देख लें, लेकिन रीयल लाइफ में अक्षय इन सबसे से कोसों दूर हैं। अक्षय कुमार न तो शराब पीते हैं और न ही सिगरेट। यानी अगर आप अक्षय के जितना फिट रहना चाहते हैं तो शराब और सिगरेट से तौबा कर लीजिए। 

भरपूर नींद
इतने व्‍यस्‍त शेड्यूल के बावजूद भी अक्षय कुमार नींद से कोई समझौता नहीं करते हैं। रात को दस बजे के पहले वे अपने बिस्तर पर पहुंच जाते हैं और 10 बजे तक उन्हें नींद भी आ जाती है। अक्षय कुमार दुनिया में कहीं भी हो इस नियम का पालन करना नहीं भूलते। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

YOU MUST READ