Thursday, 28 September 2017

100 साल तक जीने के लिए फॉलो करें बाबा रामदेव का फॉर्मूला : yoga is the only way

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर और स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते हैं और जल्द ही मनुष्य तमाम तरह की बीमारियों से घिर जाता है. डायबिटीज, कैंसर, हाई ब्लप्रेशर जैसी बीमारियां लोगों में आम हो गई हैं.  ऐसे में  योग गुरू रामदेव ने लंबे समय तक जीवन जीने का फॉर्मूला बताया है. उन्होंने कहा कि मानव शरीर इस तरह बना है कि 100 वर्ष तक चले लेकिन खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी से ग्रस्त हो जाता है जिससे इसका जल्दी अंत हो जाता है.

रामदेव ने लोगों से कहा कि वे स्वस्थ भोजन और व्यायाम अपनाकर स्वयं को बीमारियों और दवाओं से मुक्त करें. उन्होंने 12वें ‘नेशनल क्वालिटी कान्क्लेव’ में कहा, ‘‘मानव शरीर इस तरह से बना है कि वह 400 वर्ष चले लेकिन हम अधिक भोजन एवं जीवन शैली से अपने शरीर पर अत्याचार करते हैं. हम उच्च रक्तचाप, हृदय बीमारियों और अन्य बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. यह उसके जीवन को कम कर देता है और बाकी दिनों चिकित्सकों और दवाओं पर निर्भर बना देता है.’’ 
उन्होंने इसका उल्लेख किया कि एक व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए किस तरह से अपनी दिनचर्या और खाने की आदतों को नियंत्रित रख सकता है. उन्होंने दावा किया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसा करके अपना वजन 38 किलोग्राम कम किया.
बता दें हाल ही में सोशल मीडिया पर बाबा रामदेव के दुर्घटना ग्रस्त होने की खबर वायरल हो गई थी. जिसके बाद उन्होंने ट्वीट कर अपनी सेहत के बारे में लोगों को जनकारी दी थी, उन्होंने लिखा था,  'हरिद्वार में आज मैंने हजारों लोगों को योग कराया. मैं सुरक्षित एवं सेहतमंद हूं. किसी अफवाह पर विश्वास न करें.'
योग गुरू रामदेव ने शुक्रवार को कहा कि मानव शरीर इस तरह बना है कि 400 वर्ष तक चले लेकिन खराब जीवनशैली के चलते यह बीमारी से ग्रस्त हो जाता है जिससे इसका जल्दी अंत हो जाता है. रामदेव ने लोगों से कहा कि वे स्वस्थ भोजन और व्यायाम अपनाकर स्वयं को बीमारियों और दवाओं से मुक्त करें. उन्होंने 12वें ‘नेशनल क्वालिटी कान्क्लेव’ में कहा, ‘‘मानव शरीर इस तरह से बना है कि वह 400 वर्ष चले लेकिन हम अधिक भोजन एवं जीवन शैली से अपने शरीर पर अत्याचार करते हैं.
हम उच्च रक्तचाप, हृदय बीमारियों और अन्य बीमारियों को निमंत्रण देते हैं. यह उसके जीवन को कम कर देता है और बाकी दिनों चिकित्सकों और दवाओं पर निर्भर बना देता है.’’ उन्होंने इसका उल्लेख किया कि एक व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए किस तरह से अपनी दिनचर्या और खाने की आदतों को नियंत्रित रख सकता है.
उन्होंने दावा किया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसा करके अपना वजन 38 किलोग्राम कम किया.
friends, if You also want to reduce weight and be fit and healthy,
whether you follow baba Ramdev or not, like him or not,
but plz start doing yoga.
and if u like this article,plz share it with your friends.
share it on your Facebook page.

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

YOU MUST READ